आईएमए ने क्यों कहा, भारत में शुरू हो चुका है कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन?

आईएमए ने क्यों कहा, भारत में शुरू हो चुका है कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन?

सेहतराग टीम

भारत में कोरोना का कहर जारी है। अब देश में रोज 35 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। हांलाकि इस पर काबू पाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कहा भारत में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन (Community Transmission in India) शुरू हो चुका है और हो सकता आगे हालात और ज्यादा खराब हो जाएं।

पढ़ें- बीते 24 घंटों में दुनिया भर में संक्रमण के रिकॉर्ड 2.6 लाख मामले आए, जानें भारत का आंकड़ा

मिडिया से बात करते हुए आईएमए (हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया) के अध्यक्ष डॉ वीके मोंगा ने कहा, 'यह अब घातक रफ्तार से बढ़ रहा है। हर दिन मामलों की संख्या लगभग 30,000 से अधिक आ रही है। यह देश के लिए वास्तव में एक खराब स्थिति है। कोरोना वायरस अब ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहा है, जो की एक बुरा संकेत है। इससे पता चलता है कि देश में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है।

डॉ. मोंगा ने कहा कि कोरोना महामारी के मामले कस्बों और गांवों तक पहुंच गए हैं, जहां स्थिति को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल होगा। दिल्ली में हम इसे कंट्रोल कर रहे हैं, लेकिन महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, गोवा के अंदरूनी इलाकों का क्या होगा जो नए हॉटस्पॉट बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को पूरी सावधानी बरतनी चाहिए और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार की मदद लेनी चाहिए।

वहीं, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा कि 18 जुलाई तक कोरोना वायरस के लिए 1 करोड़ 37 लाख 91 हजार 869 नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। इनमे 3, लाख 58 हजार 127 नमूनों का शनिवार को परीक्षण किया गया। आईसीएमआर नियमित रूप से परीक्षण को तेजी से बढ़ा रहा है। वर्तमान में 885 सरकारी प्रयोगशालाओं और 368 निजी प्रयोगशालाओँ में कोरोना वायरस का परीक्षण किया जा रहा है।

मोंगा ने कहा कि यह एक वायरल बीमारी है जो बहुत तेजी से फैलती है। इस बीमारी को रोकने के लिए केवल दो विकल्प हैं। पहला यह कि 70 फीसदी आबादी इस बीमारी से संक्रमित हो और उनके अंदर इससे लड़ने की इम्यूनिटी विकसित हो जाए। दूसरे तरीका है कि इसकी वैक्सीन तैयार हो जाए।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना मरीज के संपर्क में आने के बाद करें ये काम, इससे रहेंगे सुरक्षित

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।